तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय | Jawan rahne ke tips in Hindi

Spread the love




तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय | Jawan rahne ke tips in Hindi

आज हम इस लेख में एक बढ़िया Health tips के बारे जानने वाले है। आज का टॉपिक है “हमेशा तंदुरुस्त व सेहतमंद कैसे रहे” जवान रहने के घरेलू तरीके, घरेलू उपचार। हमेशा जवान दिखना, तंदरुस्त रहना हर किसी को पसंद है।

लोग क्या कुछ नहीं करते हमेशा Fit and young दिखने के लिए, कई लोग सदा जवान दिखने के लिए Medicine का उपयोग करते है तो कई लोग कई तरह के Exercise करते है।




हमेशा तंदुरस्त और जवान रहने के तरीके:-

हम हमेशा तंदरुस्त रहे और जवान दिखे, बुढ़ापा आये ही नहीं। लेकिन ऐसा हरगिज नहीं हो सकता है, एक दिन बुढापा तो आना ही है। ये अलग बात है कि हम बुढ़ापे में भी जवान और तंदरुस्त रह सकते है। जैसे समय के साथ परिवर्तन होते रहता है उसी तरह उम्र बढ़ने पर मनुष्य के शरीर में बदलाव दिखाई पड़ता है।

स्वस्थ और जवान रहने के घरेलू आसान तरीके:-

अच्छी सेहत पाने के लिए कुछ बुरी आदत छोड़नी होगी और कुछ बियम का पालन करना होता है अगर आप ऐसा कुछ नहीं करते तो आपकी सेहत में कुछ फरक नहीं देख पाएगा और आपकी म्हणत बे बेकार हो जायगी तो आये दोस्तों आज हम आपको पटटे है तंदुरस्त रहने के घरलू नुस्के.

तंदुरस्त और जवान बने के कुछ घरलू नुस्के:-

  1. सुबह जल्दी उठने के बहुत से फायदे है सुबह उठने से काफी बीमारिया बी दूर होती है और शरीर बे काफी फिट रहता है
  2. रात में एक तांबे के बर्तन में पानी भर दे और उसको सुबह होने पर नहर मुँह पिए ऐसा करने से पेट साफ़ होता है और पेट की काफी बीमारिया बे दूर होती है।
  3. नींद पूरी होना बे बहुत ज़रूरी है याद रहे इंसान की नींद ५-६ घंटे तक पूरी होती है अगर आप १०-१२ घंटे तक सोते है तो याद रहे इतना देर तक सोना हानिकारक हो सकता है.
  4. रात को एक गिलास पानी या दूध पी कर सोये और तेल से सर की मालिश करे
  5. नशीली चीज़े जैसे शराब, कुटका, तम्बाकू, सेंगर, आदि चीज़ो से उम्र काम होती है इस लिए आपको इसका सेवन करना होगा.


इन कारणो इंसान की उम्र में फरक आता है और वो जल्दी बीमार, बूढ़े , होने लगते है:-

यदि अगर हम चाहे तो अपनी सेहत को को तंदुरुस्त,सेहतमंद, बना सकते है उसे तोड़ी परशानी तो होगी लेकिन सेहत अच्छी बानगी।

  • जिसमे ज़ादा मीठा खाना.
  • ज़ादा नमकीन खाना।
  • ज़ादा ताला हुआ खान।
  • ज़ादा तीखी खाना।
  • टी वी ज़ादा देखना।
  • पानी काम पीना।
  • ज़ादा सोना।



अगर हम इन आदत को तंग कर ले गए तो हम हमेशा जवान तंदुरस्त और सेहतमंद, रहगए

सेहत दूरस्थ करने के लिए सबसे पहले खाना आता है और खाना शरीर को काफी ज़ादा मेट्रो में प्रोटीन देता है और सेहत तंदुरस्त करने के लिए भर पेट खाना खाये और एक तो खाना खाने से पहले पानी पिए। फिर एक बार बिच में पानी पिए। बादमे खाना खाने के १०-१५ मिनट बाद पानी पिए इससे सेहत और पेट साफ करने में अछि मदत मिलती है।




तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय अगर आपको इस तरीके अच्छा लगा हो तो हमको बताये और आप के पास तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के कोई उपपाये है तो हमारे सात शेर करे