घर पर मेकअप करने के तरीके ब्यूटी पार्लर में जानें की जरुरत नहीं खुद ही करें अपना मेकअप

Spread the love




घर पर मेकअप करने के तरीके : ब्यूटी पार्लर में जानें की जरुरत नहीं खुद ही करें अपना मेकअप:-

आज के समय में हर महिला खुद को सुंदर और आकर्षक बनाने के प्रयासों में लगी रहती है फिर चाहे उसके लिए कितने ही पैसे और समय क्यों न खर्च हो जाए। वर्तमान में महिलाएं अपने लुक्स का बहुत ध्यान रखती है। वे हमेशा उसे बेहतर दिखाने के लिए तरह तरह के तरीकों का इस्तेमाल करती रहती है। जिसमे सबसे अधिक मेकअप का इस्तेमाल किया जाता है। खुद को इंस्टेंटली आकर्षक दिखाने के लिए आजकल हर महिला मेकअप का इस्तेमाल करती है। लेकिन जब बात कहीं शादी पार्टी में जाने की आती है तो बात आती है मेकउप की और महिला, लड़किया, सब मेकउप का दियन करती है और ज़ादा तर जल्दी जल्दी मेकउप करती है लेकिन ये जल्दबाज़ी उनको काफी ज़ादा नुकसान देती है और मेकउप बे ख़राब हो जाता है और काफी नुकसान बे तो इसमें बहुत सावधानी बरतनी होती है।




ऐसे तो सभी इसके लिए पार्लर जाना अधिक पसंद करती है लेकिन समय का अभाव होने के कारण कई बार पार्लर जाना संभव नहीं हो पाता। लेकिन क्या आप जानती है की बिना पार्लर के भी आप अपना मेकअप खुद घर पर भी कर सकती है। जी हां, मेकअप करना उतना भी मुश्किल काम नहीं है बस आपको सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना होगा और सही तरीकों का इस्तेमाल करना होगा। जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है।

मेकअप करने से पहले आपको उसमे इस्तेमाल होने वाली सभी कॉस्मेटिक के बारे में जानना होगा। ताकि मेकअप करते समय आपको किसी तरह की परेशानी न हो। एक बात का ध्यान रखें मेकअप शुरू करने से पहले आपको सभी कॉस्मेटिक को इकठ्ठा करके रख लें। इससे मेकअप करते समय आपको चीजों को यहाँ वहां ढूँढना नहीं पड़ेगा और तोड़ी आसानी से एक जगा बेथ कर आप मेकउप को पूरा कर सक्के ।

मेकअप में इस्तेमाल होने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स :-

  • स्किन टोन से मैच करता फाउंडेशन
  • कंसीलर
  • आवश्यता हो तो पलके कर्ल करने वाली मशीन
  • आई शैडो (ग्लिटर और नार्मल)
  • मस्कारा (हेवी वॉल्यूम और लाइट वॉल्यूम दोनों)
  • आई ब्रो पेंसिल
  • क्रीम ब्लश
  • लिप्स के लिए (लिप कलर या लिपस्टिक)
  • लिप लाइनर
  • लूस पाउडर
  • आई लाइनर
  • डार्क फेस पाउडर
  • मेकअप करने के लिए आपको तरह तरह के ब्रशस की आवश्यकता होगी जिसके लिए आप 12 pcs. वाले मेकअप ब्रश सेट ले सकती है।



घर पर पार्लर जैसा मेकअप करने का तरीका :-

इन सब के बाद बारी आती है मेकअप करने की जिसके लिए सबसे पहले आपको अपना फस्को अच्छे से पानी से साफ़ करना होगा। इसके लिए आप फेस वाश, क्लीनज़र और टोनर का इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन ध्यान रहे ये चारो चीजें आपके स्किन टाइप के मुताबिक होनी चाहिए। यानी अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप ड्राई प्रोडक्ट्स का यूज करें और अगर स्किन ड्राई है तो ऑयली प्रोडक्ट्स का यूज करें। या आपकी स्किन पर ज़ादा मिटी है तो पानी का इस्तिमाल करे ये स्किन में आयल और नमी को बैलेंस करने में मदद करता है। फेस को अच्छे से धोकर सॉफ्ट टॉवल से पोंछ लें। अब आपका फेस मेकअप के लिए तैयार है।



डेटाइम मेकअप के लिए:-

इस तरह का मेकअप आप ऑफिस मीटिंग, डेटाइम इंटरव्यू या किसी से मिलने जाने के लिए कर सकती है। याद रहें ये मेकअप रात की पार्टी के लिए सूटेबल नहीं है इसीलिए रात के समय इसे करने से बचें!और रात की पार्टी शादी में आप ये मेकउप नहीं कर सकते सिर्फ मॉर्निंग में ही आप इसका इस्तमाल करे या आप को किसे से मिलना है जैसे दोस्त, बॉयफ्रेंड, परिवार, आदि से मिलने में इस्तिमाल कर सकते है

1 फाउंडेशन लगाएं:-



फाउंडेशन का सही चुनाव करते समय हमेशा अपनी गर्दन के कलर को ध्यान में रखें, बजाय अपने चेहरे के। अगर आप चाहे तो दोनों के मिले जुले कलर का भी चयन कर सकती है। फाउंडेशन अप्लाई करते समय सबसे पहले उसे अपने हाथ पर लें और उसके बाद उँगलियों से उसे अपने माथे, नाक, गालों और ठुड्डी पर लगाएं। और फिर अच्छे से ब्लेंड करते हुए अपने पुरे फेस पर बुरुश से आराम आराम से कोई जल्द बाज़ी न करे जल्द बजे से ख़राब हो जाता है।

2 कंसीलर:-

इसका इस्तेमाल फेस के दागो और डार्क सर्कल को हटाने के लिए किया जाता है। लगाने के लिए सबसे पहले इसे अपने हाथ पर लें और ब्रश की मदद से आंखों के निचले हिस्से, ठुड्डी और फेस के टी-ज़ोन पर लगाएं। सर्दियों के दिनों में आप इसका इस्तेमाल नाक के आस पास भी कर सकती है

3 पलकों को कर्ल करें:-






वैसे तो इसकी खास जरूरत नहीं है लेकिन अगार आप चाहे तो इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसकी मदद से पलकें कर्ल और आकर्षक दिखने लगती है। लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ आई लेशेस कर्ल टूल का ही इस्तेमाल करना होगा।जसे चमच. लोहा आदि इनका इस्तिमाल न करे और नहीं तो आपकी पीला टूट सकती है और सारा मेकउप बे ख़राब हो सकता है

4 आई शैडो:-

आइ शारद डे टाइम मेकअप के लिए आपको लाइट आई शैडो का इस्तेमाल करना होगा। और अगर यह क्रीमी होगा तो अच्छा होगा। इसे लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करते हुए हलके हाथों से आंखों पर शैडो लगायें। साथ ही छोटे ब्रश से आंखों के निचले हिस्से पर भी शैडो की पतली लाइन बनायें। लेकिन इस्लो अपनी गले की स्किन के साथै मचे करने तक लगाए

5 मस्कारा:-

इसके लिए थोडा सा मस्कारा अपने हाथों पर लें और ब्रश की मदद से इसे आंखों की पलकों पर U आकार में लगायें। इसे कुछ इस तरह से लगायें की पलके ऊपर की ओर उठ जाएँ। जड़ से शुरुवात करते हुए टिप्स तक जाएं। ध्यान रहे अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल न करें अन्यथा आपके पलकें अजीब और हलकी दिखने लगेगी। और वे इकट्ठी हो जाएंगी।

6 आइब्रो:-

फेस में आई ब्रो का घना दिखना भी बहुत जरुरी होता है जिसके लिए आप आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए अपनी ब्रो से मैच करते कलर की आइब्रो पेंसिल लें और उससे अपनी आइब्रो को परफेक्ट शेप दें

7 गालों के लिए:-

गालों के लिए क्रीमी ब्लश का इस्तेमाल करें। अप्लाई करने के लिए थोडा सा ब्लश अपने हाथों पर लें और उसे गोलाकार में अपनी चीक्स पर लगायें। और अच्छे से ब्लेंड कर दें।

8 होठों के लिए:-

डे टाइम मेकअप में आप लाइट कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों पर हल्का पाउडर जरुर लगायें। इससे लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहेगी। इसके बाद आप चाहे तो सीधे लिपस्टिक से ही लिप्स को सजा सकती है

9 फाइनल टच दें:-

आखिर में एक मोटे ब्रश की मदद से अपने फेस के T-zone यानी माथे, नाक और उसके आस-पास के हिस्से और ठुड्डी पर लूस पाउडर का इस्तेमाल करें। ध्यान रहें यहाँ ज्यादा पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना है। बहुत कम quantity का यूज करना है। लीजिए आप तैयार है!

 

तो ये थी घर पर मेकअप करने के तरीके  जिसकी मदद से आप सही तरीके से बिना गलती किये मेकअप लगा सकती है और एक परफेक्ट ग्लैमरस लुक पा सकती है।

ब्यूटी टिप्स जाने के लिए यहाँ पर क्लिक कर.

‘click Hear’